दक्षिण भारत की वास्तव में एक अलग संस्कृति है जो इसे देश के बाकी हिस्सों से अलग करती है। इतना ही नहीं, हर राज्य अपनी अलग पहचान बनाए रखने में कामयाब रहा है। जटिल मंदिर वास्तुकला, ऐतिहासिक खंडहर, ताड़ के किनारे वाली नहरें, आध्यात्मिकता और समुद्र तट आपको एक विविध और दिलचस्प यात्रा प्रदान करेंगे। यह लेख दक्षिण भारत में घूमने के लिए शीर्ष पर्यटन स्थलों पर प्रकाश डालता है। इतने सारे महान गंतव्य हैं कि केवल कुछ का चयन करना मुश्किल है!

दक्षिण भारत में समुद्र तटों और मसालों के बागानों की तुलना में बहुत कुछ है। यह संस्कृतियों, व्यंजनों, परंपराओं और भाषाओं का मिश्रण है। हनीमून जोड़ों से लेकर परिवारों तक, दक्षिणी राज्य केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु पर्यटकों का प्यार से स्वागत करते हैं। यहां हर किसी के लिए करने के लिए बहुत कुछ है जैसे साहसी लोगों के लिए वाटर स्पोर्ट्स, रोमांटिक लोगों के लिए बैकवाटर, हाइकर्स के लिए ट्रेकिंग ट्रेल्स, और प्रकृति प्रेमियों के लिए मनोरम दृश्य। दक्षिण भारत में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों के बारे में जाने और आगे पढ़ें :

1. कूर्ग

दक्षिण भारतीय कॉफी और आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता की ताजा सुगंध के लिए, कर्नाटक के कोडागु क्षेत्र (जिसे अक्सर कूर्ग कहा जाता है,) के प्रमुख हैं। दक्षिणी कर्नाटक का यह आकर्षक पहाड़ी इलाका, जो बैंगलोर और मैसूर से ज्यादा दूर नहीं है, अपने भरपूर कॉफी बागानों के लिए प्रसिद्ध है। घने पहाड़ों से घिरा और धुंध से आच्छादित, कूर्ग एक प्रकृति प्रेमी का स्वर्ग है। झरने और ट्रेकिंग मार्गों से लेकर किलों और मंदिरों तक, कूर्ग में घूमने के लिए बहुत कुछ है। यह दक्षिणी भारत में कुछ तिब्बती बस्तियों और बौद्ध मठों के लिए भी जाना जाता है। यहाँ दर्शनीय स्थलों की यात्रा के अलावा, संस्कृति, खुदरा चिकित्सा और स्वादिष्ट भोजन का भरपूर आनंद लिया जा सकता है।

Recommended Tours :

2. पुदुचेरी

पुदुचेरी भारत के उन कुछ स्थानों में से एक है जो हमारी विरासत में फ्रांसीसी संस्कृति के योगदान को दर्शाता है। एक ओर, पुदुचेरी में सागौन स्तंभों वाले आंगनों और जीवंत पीली दीवारों वाले विला हैं और दूसरी ओर ऑरोविले की शांतिपूर्ण आभा है। इसकी सम्मानजनक और सुरक्षित संस्कृति और बोहेमियन वाइब ने इस शहर को दक्षिण भारत में एकल यात्रियों के लिए शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक बना दिया है। यहां कई समुद्र तट भी हैं जहां आप अपना दिन आराम से बिता सकते हैं। अक्टूबर में दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। समुद्र के किनारे अपनी सैर के लिए पर्यटकों के बीच लोकप्रिय, और ताज़ा हरे पेड़ों से घिरी सड़कों पर, आकर्षक विला शहर का मुख्य आकर्षण हैं जो फ्रांसीसी औपनिवेशिक वास्तुकला को दर्शाते हैं।

Recommended Tours :

3. मुन्नार

रमणीय हिल स्टेशन मुन्नार अपने चाय बागानों, आकर्षक हरी-भरी हरियाली और टेढ़ी-मेढ़ी चोटियों के लिए प्रसिद्ध, केरल राज्य में पश्चिमी घाट में स्थित है। यह दुनिया के कुछ सबसे बड़े चाय बागानों के लिए वाणिज्यिक केंद्र के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा, मुन्नार में कई संरक्षित क्षेत्र हैं जो नीलगिरि थार और नीलकुरिंजी जैसी स्थानिक और अत्यधिक लुप्तप्राय प्रजातियों के घर हैं।

धुंध भरे बादलों और लुढ़कती हरी पहाड़ियों के साथ, मुन्नार को अक्सर दक्षिण भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक का नाम दिया गया है। ऐसा लगता है जैसे यह जगह चाय के बागानों से ढकी हुई है। प्रकृति प्रेमियों के लिए, देखने के लिए हाथी, नहाने के लिए झरने और साथ चलने के लिए ट्रेकिंग ट्रेल्स हैं। यह दक्षिण भारत में एक लोकप्रिय सप्ताहांत गंतव्य भी है।

Recommended Tours :

4. हम्पी

हम्पी दक्षिण भारत में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। खंडहरों का शहर हम्पी यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और आगंतुकों को 15वीं और 16वीं शताब्दी में वापस ले जाता है। कर्नाटक राज्य में पहाड़ियों और घाटियों की छायादार गहराई में स्थित यह स्थान यात्रियों के लिए एक ऐतिहासिक आनंद है। 500 प्राचीन स्मारकों, सुंदर मंदिरों, चहल-पहल भरे बाजारों, गढ़ों, कोषागार भवन और विजयनगर साम्राज्य के मनोरम अवशेषों से घिरा हुआ हम्पी एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है। यह मंदिरों, स्मारकों और हवेलियों के अवशेषों से सभी की कल्पना को जीवंत बनाता है। छतों पर बने अनोखे कैफ़े कई तरह के व्यंजन पेश करते हैं और शाम बिताने के लिए आदर्श स्थान हैं। हम्पी एक खुला संग्रहालय है जिसमें देखने के लिए 100 से अधिक स्थान हैं।

Recommended Tours :

5. महाबलीपुरम

अपने जटिल नक्काशीदार मंदिरों और रॉक-कट गुफाओं के लिए प्रसिद्ध, ममल्लापुरम या महाबलीपुरम, जिसे प्रसिद्ध रूप से जाना जाता है, तमिलनाडु राज्य में बंगाल की खाड़ी के साथ कोरोमंडल तट पर स्थित एक ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण और लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। महाबलीपुरम, जो कभी एक प्रमुख बंदरगाह था, अब हर इतिहास के शौकीनों की बकेट लिस्ट में एक विश्व धरोहर स्थल है। पत्थर पर नक्काशीदार राहत कार्य से लेकर गुफा मंदिरों तक, महाबलीपुरम स्थापत्य के चमत्कारों से ओतप्रोत है। सूर्यास्त यहाँ अतिरिक्त विशेष हैं क्योंकि डूबते सूरज की कोमल चमक इन स्मारकों के आकर्षण में चार चाँद लगा देती है। चेन्नई से शहर की निकटता इसे दक्षिण भारत में लोकप्रिय लंबे सप्ताहांत स्थलों में से एक बनाती है।

Recommended Tours :

6. एलेप्पी

अपने खूबसूरत बैकवाटर के लिए बेहद प्रसिद्ध, केरल में एलेप्पी शहर अपने समुद्र तटों, मंदिरों और पारंपरिक नाव दौड़ के लिए भी जाना जाता है। दक्षिण भारत के इस लोकप्रिय पर्यटन स्थल में कुछ बहुत ही प्रतिष्ठित आयुर्वेदिक स्पा और वेलनेस सेंटर भी हैं। दक्षिण भारत में यह लोकप्रिय हनीमून डेस्टिनेशन, जिसे अलाप्पुझा के नाम से भी जाना जाता है, जोड़ों के लिए एक सुखद माहौल प्रदान करता है। एक हाउसबोट में बैकवाटर के साथ तैरना इस शहर को अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका है।

Recommended Tours :

7. चेन्नई

पूर्व में मद्रास के नाम से जाना जाने वाला, चेन्नई देश का चौथा सबसे बड़ा शहर है, और यह दक्षिण भारत में सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। एक समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास वाला शहर, चेन्नई अपनी समृद्ध आधुनिक जीवन शैली के साथ अपनी विरासत को पूरी तरह से संतुलित करता है। दिल वाला महानगर, चेन्नई का क्षितिज अपने विशाल गगनचुंबी इमारतों के लिए प्रसिद्ध है जो तट के साथ एक सुंदर दृश्य बनाते हैं, लेकिन चेन्नई का दिल अभी भी शहर के विभिन्न हिस्सों में पुराने मंदिरों और चर्चों की भीड़ में बना हुआ है। समृद्ध दक्षिण-भारतीय संस्कृति में डूबा हुआ, चेन्नई एक ऐसा शहर है, जिसमें बहुत सारे आयाम हैं, जिन्हें कोई भी देख सकता है।

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई पुराने और नए का मिश्रण है। इसे अक्सर दक्षिण भारतीय परंपराओं के रक्षक के रूप में वर्णित किया जाता है। जहां एक ओर, यह शहर के अतीत से शानदार वास्तुकला को प्रदर्शित करता है, वहीं दूसरी ओर, यह अपनी महानगरीय जीवन शैली, विचित्र कैफे और बुटीक स्टोर के लिए जाना जाता है। यह शहर दुनिया का दूसरा सबसे लंबा शहरी समुद्र तट भी समेटे हुए है। यदि आप एक साहसिक उत्साही हैं, तो यहां करने के लिए बहुत कुछ है। हर किसी के लिए कुछ न कुछ के साथ, चेन्नई दक्षिण भारत में सबसे अधिक देखी जाने वाली पारिवारिक जगहों में से एक है।

Recommended Tours :

8. ऊटी

ऊटी, हिल स्टेशनों की रानी, विशाल चाय बागानों के साथ शहरी जीवन की हलचल को संतुलित करती है। ब्रिटिश-राज युग के आकर्षक बंगले ऊटी में एक रोमांटिक स्वाद जोड़ते हैं, जो इसे दक्षिण भारत में सबसे लोकप्रिय हनीमून स्थलों में से एक बनाता है। इसकी प्रसिद्ध शॉर्ट टॉय ट्रेन को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया गया है और यह सभी उम्र के लोगों के लिए एक खुशी की बात है। आप ऊटी से टॉय ट्रैन से कुन्नूर और पास के हिल स्टेशन में घूमने जा सकते हैं। 19 किमी की दूरी तय करते हुए, रेल मार्ग एक जीवंत यात्रा अनुभव प्रदान करता है। ऊटी में संग्रहालय, चर्च और एक चाय की फैक्ट्री भी हैं जिन्हें आपको यात्रा कार्यक्रम में शामिल करना ही चाहिए।

Recommended Tours :

9. कोच्चि

कोच्चि (औपनिवेशिक रूप से कोचीन के नाम से भी जाना जाता है) केरल राज्य में भारत के दक्षिण-पश्चिमी तट पर स्थित एक शहर है। यह १९वीं शताब्दी से एक प्रमुख बंदरगाह रहा है और भारत में ब्रिटिश राज द्वारा विदेशी व्यापार में इसके रणनीतिक और औद्योगिक महत्व के लिए बनाया गया था। केरल की विविधता और सुंदरता की खोज के लिए कोच्चि यकीनन आदर्श प्रारंभिक बिंदु है। कोच्चि केरला में एक अद्वितीय स्थान है जो सांस्कृतिक मूल्यों और आधुनिक विचारों के साथ पूरी तरह मिश्रित है। इसे प्यार से 'अरब सागर की रानी' भी कहा जाता है। यह भव्य बंदरगाह-शहर इतिहास की शुरुआत से हमेशा एक आकर्षण बिंदु रहा है।

Recommended Tours : Cochin Guruvayoor Tour

10. मैसूर

चामुंडी पहाड़ियों की तलहटी में स्थित, मैसूर कर्नाटक राज्य का तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है, और इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत पूरे वर्ष लाखों पर्यटकों को आकर्षित करती है। अपनी शाही जीवन शैली के लिए जाना जाने वाला मैसूर एक मनमोहक शहर है। यह स्थापत्य रूप से शानदार स्मारकों और विरासत भवनों से युक्त है। मैसूर पैलेस, पूर्व वोडेयार महाराजाओं की सीट, भारत में दूसरा सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल माना जाता है। मैसूर की समृद्ध परंपराएं और मसाला बाजार भारत और दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस शहर की यात्रा करने का एक अन्य लोकप्रिय कारण अष्टांग योग की कला का अभ्यास और सीखना है। मैसूर दशहरा एक भव्य उत्सव है और अपनी यात्रा की योजना बनाने का एक अच्छा समय है।

Recommended Tours :