कर्नाटक एक ऐसा राज्य है जो विविध परिदृश्यों से समृद्ध है। एक तरफ आपके पास तट है और दूसरी तरफ नदियां और झीलें हैं। सुंदर परिदृश्य और एक स्वागत योग्य आतिथ्य ने कर्नाटक को भारत में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बना दिया है। कर्नाटक का ऐतिहासिक और सर्वोत्कृष्ट राज्य भारत के पर्यटन मानचित्र में एक प्रमुख स्थान रखता है। कन्नड़ तट, पश्चिमी घाट और दक्कन के पठार के बीच बंद, राज्य जंगलों, पहाड़ियों, मंदिरों, गुफाओं के समुद्र तटों, नदियों के किनारे, झीलों, कॉफी सम्पदा, झरने, खंडहर और बहुत अधिक दिलचस्प पर्यटन स्थलों का दावा करता है |

यहां आप सबसे आकर्षक प्राचीन स्मारकों, महलों, किलों और प्राचीन सभ्यता के उत्खनित खंडहरों को देख सकते हैं। इसके साथ-साथ कर्नाटक में अन्य आकर्षण भी हैं जैसे बैंगलोर, मैसूर, मैंगलोर, आदि जैसे जीवंत शहर जो पुराने विश्व आकर्षण और आधुनिकता का एक अनूठा मिश्रण पेश करते हैं। कर्नाटक अपने प्राचीन महलों और किलों के लिए भी प्रसिद्ध है। इसमें राज्य भर में फैले 61 से अधिक किले हैं और कुछ लोकप्रिय हैं बादामी किला, चित्रदुर्ग किला, बैंगलोर किला, बेल्लारी किला और बहुत कुछ। कर्नाटक दुनिया के कुछ सबसे अनोखे परिदृश्यों का भी घर है जैसे याना रॉक फॉर्मेशन, हम्पी में ग्रेनाइट बोल्डर, बादामी में गुफाएं और गुफा मंदिर, हरी-भरी हरियाली और अगुम्बे और कुद्रेमुख की लुढ़कती पहाड़ियाँ। यहां हम आपको कर्नाटक में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहों की सूची देते हैं।

1. बेंगलुरु

बेंगलुरु, जिसे पहले बैंगलोर के नाम से जाना जाता था, कर्नाटक राज्य की राजधानी है। यह दक्षिण भारत में दक्कन के पठार पर स्थित है। यह शहर परंपराओं और आधुनिकता का मिश्रण है। इसमें रहने वाली विभिन्न जातियां अपनी कैफे संस्कृति और पब-होपिंग में हालिया उतार-चढ़ाव के साथ जुड़ते हुए अपने सांस्कृतिक उत्सव का जश्न मनाती हैं। भारत में आईटी विकास का केंद्र होने के कारण इसे अक्सर 'सिलिकॉन वैली' के रूप में जाना जाता है।

बैंगलोर के आसपास का हरा-भरा इलाका झरनों, वन्यजीव अभ्यारण्यों, और नदियों से घिरा हुआ है, जिनकी खोज की जा रही है। हरे-भरे बगीचों और देहाती भूमि की उपस्थिति के कारण, इसे 'भारत का उद्यान शहर' होने के लिए ख्याति प्राप्त हुई है। कब्बन पार्क, उल्सूर झील, इंदिरा गांधी म्यूजिकल फाउंटेन पार्क, बगले रॉक पार्क और लुंबिनी गार्डन इसके चमत्कार हैं।

बैंगलोर न केवल प्रकृति प्रेमियों के लिए बल्कि संगीत प्रेमियों के लिए भी एक जगह है। प्रसिद्ध बैंड द्वारा अपने लाइव प्रदर्शन के कारण हार्ड रॉक बैंगलोर में एक विशिष्ट पब है। स्नो सिटी सहित शहर के भीतर कई अन्य मनोरंजन स्थल हैं, जो आगंतुकों को आइस-स्केटिंग, गेमिंग आर्केड और बॉलिंग एली जैसी गतिविधियों से उत्साहित करते हैं।

Recommended Tours :

2. कूर्ग

कूर्ग भारत के स्कॉटलैंड के रूप में भी जाना जाता है। अपनी लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता, विविध परिदृश्य और यात्रियों को विभिन्न प्रकार के अनुभवों के लिए प्रसिद्ध, कूर्ग चार्ट में सबसे ऊपर है। कूर्ग अपने प्राचीन पौराणिक स्थलों जैसे श्रद्धेय ओंकारेश्वर मंदिर और तालाकावेरी के लिए भी पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह प्रसिद्ध कॉफी उत्पादक हिल स्टेशन अपने मनमोहक दृश्यों और भव्यता के लिए प्रसिद्ध है।

इस शहर में शीर्ष आकर्षण अभय झरने, नागरहोल ट्रेकिंग स्पॉट, दुबारे हाथी शिविर, तिब्बती मठ, राजा सीट गार्डन और अन्य हैं। कूर्ग में प्रदर्शन करने के लिए शीर्ष गतिविधि कॉफी बागान के बीच सुबह की सैर है। यदि आप सही मौसम के दौरान यहां जाते हैं, तो आप कॉफी की कटाई और प्रसंस्करण को देख सकते हैं।

Recommended Tours :

3. मैसूर

मैसूर दक्षिण भारत के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। मूल रूप से मैसूर के नाम से जाना जाने वाला यह कर्नाटक का सबसे बड़ा जिला है। पूर्व में 'किंगडम ऑफ मैसूर' की राजधानी के रूप में जाना जाता था, मैसूर वह नाम था जिसके द्वारा कर्नाटक राज्य लोकप्रिय था। मैसूर पिछली छह शताब्दियों से राज्य की राजधानी थी। यह अतीत में सुल्तानों और विभिन्न अन्य राजाओं द्वारा शासित था।

यह स्थान कला और शिल्प के विभिन्न रूपों का केंद्र है। इस जगह को देश का पैलेस सिटी भी कहा जाता है। जैसा कि नाम से संकेत मिलता है, शहर में शाही परिवार के मैसूर पैलेस, ललिता महल, 19 वीं शताब्दी के जगनमोहन पैलेस और जयलक्ष्मी विलास हवेली जैसे बहुत सारे महल हैं। शहर में न केवल विश्व प्रसिद्ध महल और स्थल हैं, बल्कि मैसूर के पास चमचमाते समुद्र तट भी हैं जो निश्चित रूप से आपको चकित कर देंगे। मैसूर अपनी रेशम की साड़ियों, जटिल वास्तुकला, चंदन, शाही विरासत और योग के लिए भी प्रसिद्ध है। हालांकि, शहर का सबसे बड़ा आकर्षण मैसूर पैलेस है जो शाही शहर की सुंदरता और आकर्षण को दर्शाता है।

Recommended Tours :

4. हम्पी

कर्नाटक के सबसे क़ीमती रत्नों में से एक, हम्पी इतिहास और शांति से भरा है। हम्पी - तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित एक छोटा कन्नड़ गाँव है जो उत्तरी कर्नाटक में सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। इसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह गांव विजयनगर साम्राज्य के खंडहर और ऐतिहासिक अवशेष दिखाता है।

विजयनगर साम्राज्य पर विभिन्न शासकों के शासन के साथ, हम्पी का नक्शा इस तरह से डिजाइन किया गया था कि आज यह मानव जाति के लिए भगवान के आशीर्वाद के रूप में खड़ा है। हर कदम पर मंदिर हैं और प्रत्येक की वास्तुकला, महत्व और कहानियों के संदर्भ में एक अनूठी विशेषता प्रदर्शित करता है। शहर का पथरीला परिदृश्य और बंजर सुंदरता कर्नाटक में घूमने के लिए आदर्श स्थानों में से एक है।

इतिहास के शौकीन और वास्तुकला के विद्वान यहां सालाना हजारों की संख्या में आते हैं। अन्य जिज्ञासु यात्री अक्सर उस युग के कुशल कारीगरों की शिल्प कौशल से मंत्रमुग्ध और अचंभित महसूस करते हैं। हम्पी के खंडहरों में लगभग 500 वास्तुशिल्प संरचनाएँ हैं, जो सभी देखने लायक हैं।

Recommended Tours :

5. काबिनी

काबिनी कर्नाटक में सबसे खूबसूरत और सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है, जो इसी नाम से एक नदी के किनारे स्थित है। काबिनी नदी कावेरी की सहायक नदी है। यह स्थान राजीव गांधी राष्ट्रीय उद्यान, बांदीपुर वन और नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान की परिधि पर स्थित है।

काबिनी कर्नाटक में एक अति सुंदर, रोमांचकारी स्थान है, जिसे आपको अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार अवश्य देखना चाहिए, चाहे आप एक साहसिक उत्साही हों, जीव-जंतुओं से प्यार करते हों, या बस कोई ऐसा व्यक्ति हो जो अवकाश के लिए यात्रा करना पसंद करता हो। सही मौसम, ढेर सारी गतिविधियां, कैंपिंग विकल्प और बहुत कुछ है जो काबिनी को पर्यटकों का पसंदीदा बनाता है। यहां वन्यजीवों की यात्रा के लिए ग्रीष्मकाल बहुत अच्छा होता है।  इसके अलावा, आप बाघ, तेंदुआ, जंगली हाथियों, हिरणों की विभिन्न प्रजातियों, और बहुत सारे आवासीय और खानाबदोश पक्षियों को नदी में या आस-पास के जंगलों में एक वन्यजीव सफारी पर भी देख सकते हैं।

Recommended Tours :

6. बांदीपुर

बांदीपुर कर्नाटक में राष्ट्रीय रिजर्व है। इस रिजर्व में जंगली जानवरों और पक्षियों का संरक्षण किया जाता है। राजधानी बैंगलोर से कुछ किलोमीटर दूर, यह रिजर्व एक लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है जिसे सप्ताहांत में छुट्टी के रूप में देखा जाता है। यह स्थान अशांत वातावरण से घिरा हुआ है और पर्यावरण के अनुकूल है। पत्ते और हरी-भरी हरियाली से घिरे, आप हाथियों को चरते हुए और अन्य पक्षियों और जंगली जानवरों को देख सकते हैं।

इस रिजर्व में पशु देखभाल केंद्र भी है जो उनके स्वास्थ्य और प्रजनन समस्याओं को देखता है। इस केंद्र में घायल पशुओं का इलाज किया जाता है। इस रिजर्व में मोयार, नुगु और काबिनी नदियों से आने वाला प्राकृतिक पानी है। आप इस रिजर्व में बर्ड वाचिंग टूर पर जा सकते हैं और वन्यजीव सफारी ले सकते हैं। आप गाइडेड सफ़ारी का उपयोग कर सकते हैं, जो या तो पैदल या जीप पर उपलब्ध होते हैं।

Recommended Tours :

7. गोकर्ण

गोकर्ण कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले में स्थित एक शहर है, और इसका व्युत्पत्तिपूर्वक 'गाय के कान' में अनुवाद किया जाता है। लोकप्रिय पौराणिक मान्यता के अनुसार, यह वह स्थान है जहां भगवान शिव गाय के रूप में धरती माता के अवतार से निकले थे। प्राचीन मंदिरों से घिरा, यह शहर प्राचीन काल से सबसे पुराने मंदिरों में से एक है, जिसे महाबलेश्वर के नाम से जाना जाता है, जो भगवान शिव के साथ विराजमान है। यह शहर कारवार से लगभग 59 किमी, बेंगलुरु से 483 किमी और मैंगलोर से 238 किमी दूर है। इसके अलावा, शहर के देहाती दृष्टिकोण ने बहुत से यात्रियों और विदेशियों का ध्यान आकर्षित किया है। यहां कई समुद्र तट, तीर्थ स्थल और झरने हैं जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं। वास्तव में, यह शहर अघनाशिनी नदी के आसपास स्थित है, जिसे भक्तों के लिए पवित्र और पवित्र स्थल माना जाता है।

प्राचीन समुद्र तटों पर आराम करना, रोमांचक पानी के खेलों का आनंद लेना, रोमांचक कटमरैन की सवारी पर सवारी करना इसे एक आकर्षक पर्यटक स्थल बना देता है। समुद्र तट सर्फिंग, स्कूबा डाइविंग, स्नोर्कलिंग, पैरासेलिंग और जेट स्कीइंग जैसी वाटरस्पोर्ट गतिविधियों के लिए आदर्श स्थल हैं। यदि आप वाटरस्पोर्ट गतिविधियों में शामिल होना चाहते हैं, तो जगह की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मानसून के बाद सितंबर से दिसंबर तक है।

 

8. बेलूर

बेलूर कर्नाटक के सबसे पुराने और प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है। यह यागाची नदी के पास स्थित है और हसन जिले के अंतर्गत आता है। पूर्व में होयसला साम्राज्य की राजधानी, बेलूर में हेलबिड जुड़वां शहर भी है, जो जगह से सिर्फ 16 किमी दूर है। यह बैंगलोर से चिकमंगलूर मार्ग पर बैंगलोर से 217 किमी की दूरी पर स्थित है। बेलूर एक प्रसिद्ध मंदिर शहर है और इसमें सबसे सुंदर होयसला मंदिर हैं जैसे कि चेन्नाकेशव मंदिर, जिसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों के लिए नामांकित किया गया था। बेलूर दक्षिण भारतीय वास्तुकला और डिजाइन की सुंदरता और शिल्प कौशल का उदाहरण है। इस शहर की सुंदरता इसके कई संरचनात्मक अजूबों में निहित है जो आपको अंत तक मंत्रमुग्ध कर सकते हैं।

यहां करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से कुछ हैं प्राचीन स्थलों, सुंदर मंदिरों और संग्रहालयों की यात्रा। आप कुछ एड्रेनालाईन पंपिंग गतिविधियों जैसे पानी के खेल और बाहरी गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं। इनमें से कुछ गतिविधियों में बम्पर सवारी, केले की नाव, स्पीड बोट, यागाची नदी में जेट्सकी के साथ-साथ विभिन्न जल गतिविधियाँ, ट्रेकिंग, हाइकिंग, कैम्पिंग, रॉक क्लाइम्बिंग और बहुत कुछ शामिल हैं।

9. नागरहोल

नागरहोल कर्नाटक के दो जिलों में फैला हुआ है, मुख्यतः मैसूर और कोडागु। यह नाम घने जंगलों और गहरे घाटियों से गुजरने वाले क्षेत्र में बहने वाली कई घुमावदार धाराओं को दर्शाता है। यह शहर कई झरनों, जंगलों और मंदिरों से भरा हुआ है, जो कर्नाटक के कोडागु जिलों में इस सांस्कृतिक शहर का एक अभिन्न अंग हैं। नागरहोल का समृद्ध इतिहास इस क्षेत्र को मैसूर के शासकों के शिकारगाह के रूप में वर्णित करता है।

नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना वर्ष 1955 में हुई थी, जो मैसूर से 94 किमी की दूरी पर स्थित है और कुछ हद तक मदिकेरी से भी ऐसा ही है। यह 643 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है।

पार्क में सुबह और शाम के समय चलने वाली विभिन्न सफारी क्षेत्र के वनस्पतियों और जीवों का पता लगाने के लिए आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकते हैं। नागरहोल में हरी-भरी पहाड़ियाँ, लहरदार हरी-भरी ढलानें, घास के दलदल, फिसलन वाले झरने और कई झीलें और नदियाँ शामिल हैं। नागरहोल में एक सफारी पर जाने के अलावा, आप इरुप्पू फॉल्स जैसे आस-पास के आकर्षण भी देख सकते हैं, जो लक्ष्मण तीर्थ नदी से निकलती है, रामेश्वर मंदिर जो फॉल्स के करीब स्थित है।

Recommended Tours :

10. श्रवणबेलगोला

श्रवणबेलगोला कर्नाटक का प्रमुख आकर्षण है जो की भगवान गोमतेश्वर की मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है जिसे बाहुबली प्रतिमा भी कहा जाता है। यह प्रतिमा 58 फीट लंबी है और इसे एक ही ग्रेनाइट ब्लॉक से उकेरा गया है। इसे दुनिया की सबसे ऊंची अखंड पत्थर की मूर्ति माना जाता है। प्रतिमा हर साल दुनिया भर से कई पर्यटकों और यात्रियों को आकर्षित करती है। यह स्थान जैनियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है, और इस क्षेत्र में आप बहुत सारे जैन मंदिर देख सकते हैं।

भगवान गोमतेश्वर प्रथम जैन तीर्थंकर भगवान आदिनाथ के पुत्र थे। इस अद्भुत मूर्ति के अलावा, इस जगह में देखने के लिए कुछ खूबसूरत पहाड़ियाँ भी हैं। चंद्रगिरि और विंध्यगिरी पहाड़ियाँ जगह को घेर लेती हैं और क्षेत्र के चारों ओर ट्रेकिंग और कैंपिंग के लिए कई दिलचस्प रास्ते पेश करती हैं। आप एक पालकी किराए पर भी ले सकते हैं, जहां से आप बिना पैदल चलकर पहाड़ी की चोटी से दृश्य का आनंद ले सकते हैं। यहां का अन्य प्रमुख आकर्षण भंडारी बसदी मंदिर है जो श्रवणबेलगोला में सबसे बड़ा मंदिर है जिसे होयसल राजाओं के कोषाध्यक्ष द्वारा 1126 में बनाया गया था। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप भगवान बाहुबली का महामस्तकाभिषेक देख सकते हैं, जो हर 12 साल में एक बार होता है।

Recommended Tours : Hassan Weekend Tour

यदि आप कर्नाटक घूमने का प्लान बना रहे हैं तो Ghumney.com पर आप बहुत से कर्नाटक टूर पैकेजेस चूज कर सकते हैं और ऊपर लिखी जगहों पर घूमने जा सकते हैं।